Computer में Clean Audio Record कैसे करें/How To Record Clear Voice

Computer में Clean Audio Record कैसे करें/How To Record Clear Voice

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में अपने computer में क्लीन voice record कैसे करते हैं इसके बारे में फुल डिटेल्स में बता रहा हूँ तो बने रहे आप इस पोस्ट में और जाने कैसे अछी quality का audio record कर सकते हैं.

Record Clear Voice, clean voice recording

अच्छा audio और वीडियो सभी record करना चाहते है ताकि सभी लोग उनके audio और वीडियो को पसंद करे यदि audio अच्छी quality का होगा तभी हमारे audio को सभी लोग पसंद करेंगे.


यदि आप अपने computer से audio या वीडियो record करते है तो आपने एक प्रॉब्लम तो फेस किये ही होंगे की जो audio है वह ठीक से record नहीं होता है मतलब की audio में बैकग्राउंड नॉइज़ बहुत ज्यादा होती है और आप उसे किसी भी तरह से ख़त्म करना चाहते है ताकि आपका अच्छा audio record हो और उस audio और वीडियो को सभी लोग पसंद करें.

यदि आप एक youtuber है तो आप अपने वीडियो  से अच्छा बनाने की कोसिस करते होंगे ताकि सभी लोग आपके वीडियो को पसंद करे और अपके चैनल सब्सक्राइब करें ताकि जल्द से जल्द बहुत सरे आपके सब्सक्राइब हो जाये और जो लोग आपका वीडियो देखे तो वो बार बार आपके वीडियोस को देखें और आपके न्यू वीडियो के आने का वेट करे और ऐसा तभी हो सकता है जब हमारा audio और वीडियो दोनों ही अच्छा हो.

                        Pen Drive को Ram Booster कैसे बनाएं

अच्छा वीडियो को सभी लोग पसंद करते है और जब पसंद करते है तो उस वीडियो को लाइक और शेयर भी करते है इससे वीडियोस में और भी ज्यादा व्यूज आते है और उससे हमारा और भी ज्यादा वीडियो बनाने का मन करता है और हमारा हमेशा मन लगा रहता   है जिससे हम और अच्छे से काम करते है और अच्छा से अच्छा वीडियो बनाने पूरी कोसिस करते हैं.


उम्मीद करता हूँ की अब आप समझ गए होंगे की अच्छा audio या वीडियो record करना कितना जरुरी होता है और आप वो सब जरूर करना चाहेंगे जिससे की हमारा audio और वीडियो की quality अच्छी हो सके तो चलिए दोस्तों सुरु करते है और अच्छी voice record करने के लिए कुछ तरीके के बारे में जानते हैं.

Computer में अच्छी Voice Recording कैसे करें -

अपने computer में अच्छी से अच्छी quality का audio और वीडियो record करने के लिए आगे बताये गए सभी तरीके को अच्छे से फॉलो करे उसके बाद आप भी अच्छी recording जरूर कर पाएंगे.

1. Use Good Quality Microphone -
अपने computer मैं क्लीन audio recording करने के लिए इंपॉर्टेंट है कि आप एक अच्छा microphone यूज करें ताकि हम अच्छे से अच्छा audio और वीडियो record कर सके, यदि हमारा microphone अच्छा नहीं होगा तो हम अच्छी recording नहीं कर पाएंगे इसीलिए आप ध्यान रखें जब भी आपको ही microphone खरीदने जाए तो एक अच्छा quality का microphone खरीद कर लाए.

2. Down Volume -
जब आप recording कर रहे हो उस टाइम आप अपने computer का वॉल्यूम 50% से कम कर दीजिए इससे आपकी recording पहले से और भी अच्छी होगी.

3. Set microphone levels -
recording करते टाइम आपको अपने microphone के लेवल को अच्छे से चेक कर लेना चाहिए और उसे अच्छी जगह में सेट कर देना चाहिए microphone लेवल में हम microphone साउंड और microphone बूस्ट सेटिंग करते हैं जिससे कि हमारे audio अच्छे से record होती है


पिछली पोस्ट में मैंने microphone सेटअप और microphone लेवल को कैसे सेट करते हैं इसके बारे में बताया हुए भी आपने पोस्ट नहीं पढ़ा तो आप यहां पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं "computer में माइक्रोसॉफ्ट कैसे करें".

3. Choose perfect location -
क्लीन audio record करने के लिए लोकेशन का भी एक महत्वपूर्ण भाग होता है record करते टाइम हमें कुछ ऐसी जगह सेलेक्ट करनी चाहिए जहां पर बैकग्राउंड आवाज कम हो या बहुत कम हो या हो ही ना ऐसे में हमारे record किए गए audio में background noise नहीं आएगी और audio पहले से ही अच्छा record हो जाएगा.

4. Turn Off Speakers and Home Theater -
अक्सर हम अपने computer में audio और वीडियो सुनने के लिए स्पीकर या होम थिएटर लगा लेते हैं ताकि हम audio और वीडियो का मजा ले सकें यदि आपने भी अपने computer में कोई स्पीकर या फिर होम थिएटर लगा रखे हैं या उससे कनेक्ट है तो आप recording करते टाइम उन्हें रिमूव कर दीजिए या उनको स्विच ऑफ कर दीजिए या उनका पावर ऑफ कर दीजिए ताकि वह पूरी तरह से बंद हो जाए और फिर उसके बाद आप देखिएगा आप की audio में जरूर सुधार होगा और आप का audio पहले से अच्छा record होगा.

5. Microphone Distance Setup -
आप microphone को अपने से इतनी दूरी में रखें कि आपकी आवाज उस तक आसानी से चली जाए और आप जो सांस लेते हैं वह उस तक ना जाए इससे आपके audio में जरूर इफेक्ट पड़ेगा और अच्छी recording कर पाएंगे.

6. Edit Audio - 
audio को और ज्यादा क्लीन और अच्छा बनाने के लिए recording के बाद आइडिया को एडिट करना चाहिए यह बहुत इंपॉर्टेंट होता है क्योंकि recording के टाइम audio में जो भी जितने भी background noise आती है उसे हम audio एडिट करके रिमूव कर सकते हैं और अपने आइडिया को क्लीन कर सकते हैं.


computer में audio से background noise कैसे निकालते हैं इसके लिए मैंने पहले एक पोस्ट लिख चुका हूं यदि आपने वह पोस्ट नहीं पढ़ा है और आप पढ़ना चाहते हैं तो आप इस लिंक “audio एडिटिंग करके background noise कैसे हटाए” पर क्लिक करें और उस पोस्ट को पढ़ने के बाद अपने audio को अच्छे से एडिट करें और background noise को रिमूव करें.

इस तरह से हम इन सभी टिप्स को फॉलो करके क्लीन audio record कर सकते हैं ताकि सभी लोग हमारे audio और वीडियो को पसंद करें, और जल्द से जल्द हमारे बहुत सारे व्यूज और सब्सक्राइबर बढ़ जाए उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ whatsapp और facebook में शेयर जरूर करें.

            Compute में Zip File कैसे बनाएं/ How To Create Zip File

दोस्तों कैसी लगी आपको यह पोस्ट बताना जरूर यदि आपको कोई problem आए तो आप comments करना मैं आपकी help जरूर करूंगा मैं आपसे मिलूंगा Next पोस्ट में तब तक के लिए bye…

और ज्यादा इंटरनेट की जानकरी के लिए हमारी वेबसाइट ReeTrick में जरूर जाये।

Comments

  1. बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिखा है आपने, एक नई जानकारी पढ़ने के लिए मिली

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

How to Make Any LED TV a Smart TV

How to Change Mobile Keyboard Size (Updated 2020)

How to break mobile screen lock / Remove Screen Lock