Facebook में Tag Post को Hide कैसे करें

Facebook में Tag Post को Hide कैसे करें

हेलो दोस्तो आज इस post में facebook में tag post को hide कैसे करते हैं इसके बारे में फुल डीटेल्स में बता रहा हूं तो बने रहे आप इस post में और जाने की tag post को hide कैसे करते हैं.

Facebook, Me Tag, Post Hide

यदि आप एक facebook यूजर है तो आपने कभी ना कभी एक problem तो जरूर face की होगी आपके जो भी friends आपको tag करते होंगे किसी post में तो उनकी post आपकी timeline में सो करती होगी और उसके साथ साथ tag की गई post में जब भी कोई comment या like आती है तो आपको उसका notification भी आता होगा जिससे आप परेशान तो जरूर हो जाते होंगे.


यह एक कॉमन problem है और लगभग सभी के साथ यह problem होती है ऐसे में इस problem से बचने के हमारे पास दो तरीके हैं एक तो ज्यादा friend ना बनाएं और दूसरा यह कि हम tagging को ऑफ कर दें दोनों ही तरीके से हम बहुत सारी post में tag होने से बच सकते हैं.

ऐसा करने पर भी कुछ problem आ ही जाती है जैसे कि हम बहुत कम friend नहीं बनाना चाहते बल्कि उसके विपरीत बहुत सारे friend बना लेते हैं और दूसरी problem यह की यदि हम tagging को off कर देते हैं तो फिर हमें कोई भी tag नहीं कर सकते हैं और हम चाहते हैं कि कुछ लोग हमें tag कर सके जैसे कुछ खास friends, फैमिली मेंबर्स और रिलेटिव इनके post हम अपनी timeline में रखना पसंद करते हैं.

facebook में tagging problem से बचने के लिए मैंने आपको 2 तारीख के बताया हूं और दोनों  तरीकों में जो problem हमारे साथ हो सकती है वह भी बता दिया हूं अब मैं इन सभी problem को दूर करने का एक अलग तरीका बताता हूं जो की आपको जरूर पसंद आयेगा इस तरीके मैं आपको कम friend बनाने की भी जरूरत नहीं है और ना ही अपनी टेकिंग को ऑफ करने की जरूरत है और यह एक अलग तरीका है pending post का या कहे तो post review feature का.

                Facebook creator app use kaise kare

post review या post pending फीचर का नाम सुनने के बाद अब आपके मन में एक क्वेश्चन जरूर आया होगा कि आखिर अब यह कौन सा ऑप्शन है तो चलिए पहले इसके बारे में जान लेते हैं कि आखिर post review या फिर post pending फीचर है क्या और उसके बाद आगे बढ़ते हैं.

Facebook Post Review क्या है –

post review,  facebook का एक ऐसा फीचर है जिसका यूज करके tag की गई post को timeline में आने से रोक सकते हैं और सभी tag की गई post को review के लिए होल्ड कर सकते हैं, उसके बाद pending post में जाकर हम pending post को या तो अप्रूव कर के timeline में add कर सकते हैं या वहीं से परमानेंटली hide  कर सकते हैं.

मान लीजिए मैंने अपनी facebook आईडी में tag post review फीचर को ऑन कर रखा हूं अब जब भी कोई मुझे किसी post में tag करेंगे तो वह post मेरी facebook timeline में सो नहीं होगी बल्कि वह post pending post में review के लिए होल्ड हो जाएगी और जब मैं pending post चेक करूंगा तो मुझे वहां पर सभी tag की गई post मिल जाएगी.

           Facebook fake id kaise banaye, create fake fb id

Pending post चेक करने के बाद मुझे वहां पर सभी tag की गई post मिल जाएगी अब मैं उन tag की गई post को यदि चाहूं तो अपनी facebook timeline में add कर सकता हूं और जिस post को एड नहीं करना चाहता उस post को hide कर सकता हूं,  अब मेरी facebook timeline में सिर्फ वह post दिखाई देगी जिसे मैं दिखाना चाहता हूं और जिसे नहीं दिखाना चाहता हूं उसे मैंने hide कर चुका हूं .

उम्मीद करता हूं कि आवाज facebook के post review टीचर के बारे में समझ गए होंगे और tag post review फीचर को यूज भी जरूर करना चाहेंगे तो चलिए दोस्तों स्टार्ट करते हैं और जानते हैं कि facebook के इस पिक्चर को यूज़ कैसे करना है और इसको यूज कर के कैसे हम tagging problem से बच सकते हैं.

Facebook Post Review Feature यूज कैसे करें - 

facebook के post review फीचर को यूज करने के लिए आगे बताएगा इस सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी इस फीचर का यूज जरूर कर पाएंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं.

1. सबसे पहले अपने मोबाइल में या computer में chrome browser ओपन करें या कोई और browser ओपन करें मैं कंप्यूटर में chrome ब्राउजर ओपन कर रहा हूं.

2. अब आप facebook.com ओपन करें और अपने facebook अकाउंट में लॉग इन करें.


3. Facebook id ओपन हो जाने के बाद अब आप facebook के menu पर क्लिक करें.

4. अब आपको यहां पर बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आप यहां पर Settings पर क्लिक करें.


5. Settings पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे आप यहां पर Timeline and tagging पर क्लिक करें.


6. अब आपको पेज को scroll करना है और review option पर जाना है.

7. अब आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे पहला  Review posts that you're tagged in before the posts appear on your timeline? और दूसरा Review tags that people add to your posts before the tags appear on Facebook?.

         Facebook Se Online Paise Kaise Kamaye

8. अब यदि यह दोनों ऑप्शन पहले से ही बंद (off) है तो आप edit पर क्लिक करें और इन दोनों ऑप्शन को चालू (on) करें.


9. दोनों ऑप्शन को चालू करने के बाद अब आप की  facebook id में post review ऑप्शन start हो गया है.

10. अब जब भी कोई आपको किसी post में tag करेंगे तो वह post आपकी timeline में add नहीं होगी सभी tag की गई post review के लिए hold हो जाएगी.

इस तरह से हम अपनी facebook आईडी में tag post review फीचर को ऑन कर सकते हैं और सभी tag की गई post को review के लिए होल्ड कर सकते हैं,  तो चलिए friends अब जान लेते हैं की review के लिए होल्ड की गई post को देखते कैसे हैं यदि pending post को देखेंगे नहीं तो उन post को hide या timeline में add कैसे करेंगे तो चलिए जानते हैं कि tag की गई होल्ड post को चेक कैसे करते हैं.

Review के लिए Hold Post Check  कैसे करें –

review के लिए hold post को चेक करना भी बहुत जरूरी है तभी वह सभी post को या तो हम परमानेंटली hide कर पाएंगे या फिर अपनी timeline में add कर पाएंगे review के लिए hold post को चेक करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी तय की गई post को  hide या add जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप facebook.com ओपन करें.

2. अब आप अपनी facebook प्रोफाइल ओपन करें.


3. facebook प्रोफाइल ओपन करने के बाद background फोटो के पास आपको Activity log का ऑप्शन दिखाई देगा आप Activity log पर क्लिक करें.


4. Activity log पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर left side में filter दिखाई देगा और उसके नीचे बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे अब आप Timeline review पर क्लिक करें.


5. Timeline review पर क्लिक करने के बाद अब आपको स्क्रीन में सभी tag की गई post दिखाई देगी.

6. अब आप जिस post को अपनी timeline में add करना चाहते हैं तो आप यहां पर Add to timeline पर क्लिक करें वह post आपकी timeline में add हो जाएगी.


7. अब आप इस post को timeline में add नहीं करना चाहते तो आप यहां पर hide पर क्लिक करें वह post permanently hide हो जाएगी.


8. अब आप इसी तरह से Activity log  में जाकर चेक post को देख सकते हैं और जिन post को hide करना चाहते हैं उन post को hide कर सकते हैं और जिन post को  अपनी timeline में add करना चाहते हैं उन्हें timeline में add कर सकते हैं.



इस तरह से हम tag post review फीचर की मदद से facebook में post tagging की problem से बच सकते हैं उम्मीद है आपको post अच्छी लगी होगी और इस post से जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा यदि आपको यह post अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ facebook और whatsapp में शेयर जरूर करें.

         Facebook mobile number hide kaise kare

दोस्तों कैसी लगी यह post बताना जरूर यदि आपको कोई problem आए तो आप कमेंट करना मैं आपकी हेल्प जरूर करूंगा अगली post में फिर से मिलेंगे तब तक के लिए bye...

Comments

Popular posts from this blog

How to Make Any LED TV a Smart TV

How to Change Mobile Keyboard Size (Updated 2020)

How to break mobile screen lock / Remove Screen Lock