बिना बैंक जाये Internet Banking Register कैसे करें/Online Net Banking Registration

बिना बैंक जाये Internet Banking Register कैसे करें/Online Net Banking Registration

हेलो दोस्तों आज इस post में बिना बैंक जाये बैंक ऑफ़ बड़ौदा के account में "internet banking" चालू कैसे करते है इसके बारे में बता रहा हूँ तो आप बने रहे इस post में और जाने "internet banking" सुरु कैसे करते है बिना बैंक जाये।


बिना बैंक जाये किसी को पेमेंट करना हो या पैसे एक जगह से दूसरी जगह भेजना हो तो उसके लिए हमारे बैंक account में internet banking या मोबाइल बैंकिंग सुविधा चालू होना चाहिए उसके बाद ही हम मोबाइल बैंकिंग या internet banking की मदद से ऑनलाइन पेमेंट या पैसे को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकते हैं.


internet banking की मदद से हम आसानी से अपने बैंक account को ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं, ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं, फंड ट्रांसफर कर सकते हैं, बैलेंस चेक कर सकते हैं तथा और भी ऐसी बहुत सी सर्विस है जिन्हें हम internet banking की मदद से अपने account में ऑनलाइन कर सकते हैं.

यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं, पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं, ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं जो आपके बैंक account में internet banking चालू होना चाहिए तभी आप internet banking की मदद से यह सब काम आसानी से कर पाएंगे।

           Mobile banking vs net banking konsi banking choose kare

internet banking को एक्सेस करने के लिए हमारे पास यूजर आईडी और पासवर्ड होना बहुत इंपॉर्टेंट होता है यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से ही हम अपनी internet banking को एक्सेस कर पाते हैं और सारा ऑनलाइन लेनदेन कर पाते हैं.

internet banking की यूजर आईडी और पासवर्ड लेने के लिए हमें सबसे पहले अपने बैंक account में internet banking सेवा शुरू करवाना होता है, जब हमें हमारे बैंक account में internet banking सेवा शुरू करवाना होता है तो हम बैंक जाते हैं और internet banking register करने के लिए फार्म मांग लेते हैं और उस फॉर्म को भरते हैं और बैंक में सबमिट कर देते हैं इस प्रोसेस में internet banking की यूजर आईडी और पासवर्ड हमारे पास आते तक 30 दिन का समय लग जाता है.

internet banking की यूजर आईडी और पासवर्ड जल्द से जल्द लेने के लिए हमारे पास एक और रास्ता है कि हम खुद से ऑनलाइन internet banking के लिए register करें इस प्रोसेस को कंप्लीट होने में 3 से 4 दिन लग जाते हैं 3 से 4 दिन में हम internet banking को पूरी तरह एक्सेस कर पाते हैं और ऑनलाइन लेनदेन भी कर पाते हैं.

          Net banking kya h net banking start kaise kare

आज इस post में बैंक ऑफ बड़ौदा के बैंक account में internet banking बिना बैंक जाए ऑनलाइन register कैसे करते हैं इसके बारे में बता रहा हूं, यदि आपका account भी बैंक ऑफ बड़ौदा में है और internet banking register करना चाहते हैं तो बने रहे आप इस post में और उसके बाद आप भी अपने बैंक ऑफ बड़ौदा account में internet banking register जरूर कर पाएंगे तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और internet banking ऑनलाइन register करते हैं.

Bank of Baroda Internet Banking Register कैसे करें -

बैंक ऑफ बड़ौदा के बैंक account में ऑनलाइन internet banking register करने के लिए हमारे पास कुछ चीजें होनी चाहिए तभी हम ऑनलाइन internet banking register कर पाएंगे ऑनलाइन internet banking register करने के लिए क्या-क्या जरूरी चीजें हैं वह मैं नीचे बता रहा हूं.

1. आपके पास ATM कार्ड होना चाहिए.

2. आपके बैंक account में मोबाइल नंबर register होना चाहिए.

3.  बैंक account में register मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए.

4.  ATM PIN आपको याद होना चाहिए.

यदि आपके पास ऊपर बताई गई चारों चीज है तो आप भी अपने बैंक ऑफ बड़ौदा account में ऑनलाइन internet banking register जरूर कर पाएंगे तो चलिए दोस्तों अब आगे बढ़ते हैं और ऑनलाइन internet banking register करते हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा Internet Banking Online Register कैसे करें -

अपने बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक account में ऑनलाइन internet banking चालू करने के लिए आगे बताए गए सभी स्टेप्स को ठीक से फॉलो करें उसके बाद आप भी ऑनलाइन internet banking register जरूर कर पाएंगे.

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Chrome browser ओपन करें.

2.  क्रोम ब्राउज़र ओपन हो जाने के बाद अब आप अपने ब्राउज़र में google.com ओपन करें.


3.  अब आप यहां पर बैंक ऑफ बड़ौदा टाइप करें और उसके बाद search करें.


4.  अब आपको सर्च रिजल्ट में बैंक ऑफ बड़ौदा की ऑफिशल वेबसाइट दिखाई देगी आप उस पर क्लिक करें और बैंक ऑफ बड़ौदा वेबसाइट को ओपन करें.


5. बैंक ऑफ बड़ौदा वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद अब आप यहां पर Login पर क्लिक करें.


6. अब आप यहां पर Baroda Connect (Net Banking) India पर क्लिक करें.


7. अब आप यहां पर Not Registered (Retail user) Click Here पर क्लिक करें.


8. अब आपको इस पेज में आपके डेबिट (ATM) कार्ड की डिटेल डालनी होगी Card Number के नीचे वाले बॉक्स में आप एटीएम कार्ड का नंबर डालें,  expiry date के नीचे वाले बॉक्स में  ATM card ki expiry date डालें,  ATM Pin के नीचे वाले बॉक्स में एटीएम का PIN डालें,  उसके बाद Type the characters के नीचे वाले बॉक्स में आपको जो कैरेक्टर दिखाई दे रहे हैं उसको उस में टाइप करें और उसके बाद VALIDATE पर क्लिक करें.


9. जैसे ही आप VALIDATE पर क्लिक करेंगे तो आपके register मोबाइल नंबर में  OTP आ जाएगा.

10. मैसेज में आया हुआ OTP आप यहां पर डालें और उसके बाद Next पर क्लिक करें.


11. अब आपको यहां पर user details enter करनी होगी तो आप सबसे पहले Type of facility सिलेक्ट करें जो भी आप select करना चाहे, उसके बाद Enter Prefferd User Id के आगे वाले पहले बॉक्स में आपको यूजर आईडी डालनी है जो भी आप बनाना चाहें, यह आपकी लॉगिन ID होगी आप कुछ इस टाइप की user id डाल सकते हैं R95161496

12. यूजर आईडी डालने के बाद अब आपको यहां पर लॉगइन पासवर्ड और ट्रांजैक्शन पासवर्ड सेट करना होगा ध्यान रहे आपका लॉगिन पासवर्ड और ट्रांजैक्शन पासवर्ड अलग अलग होना चाहिए तभी आए एक्सेप्ट करेगा नहीं तो नहीं करेगा यदि आपका पासवर्ड बार-बार गलत आए तो आप कुछ इस टाइप के पासवर्ड सेट करें Reetesh@#65656# ya 98437@456#Ree लॉगइन पासवर्ड और ट्रांजैक्शन पासवर्ड डालने के बाद अब आप Next पर क्लिक करें.


13. अब आपकी internet banking register हो गई है यहां पर आपको आपकी यूजर आईडी दिखाई देगी और दिखाई देगा की your ID R95161496 is activated for login इसका मतलब कि आप की internet banking register हो चुकी है.


14. अब आपको अपनी यूजर आईडी और लॉगइन पासवर्ड की मदद से पहली बार internet banking मे लॉगइन करना है और Enrollment करना है.

15. इनरोलमेंट करने के 48 घंटे बाद ही हम अपनी नेट बैंकिंग को पूरी तरह यूज कर पाएंगे तो अपने account को Enrollment करना बहुत ही impotent होता है तो आप इसे तुरंत ही कर ले.

            Mobile banking mpin or login password change kaise kare

16. Enrollment करने के लिए सबसे पहले आपको पहली बार अपनी internet banking पर लॉग इन करना होगा तो आप लॉगइन पेज पर जाएं, लॉगइन पेज में आने के बाद User ID के आगे वाले बॉक्स में आपने जो यूजर आईडी बनाए थे उसे आप यहां पर टाइप करें और उसके बाद Enter पर क्लिक करें.


17. यूज़र आईडी डालने के बाद और enter पर क्लिक करने के बाद  अब स्क्रीन में पासवर्ड डालने के लिए एक बॉक्स ओपन हो जाएगा यहां पर आपने जो login password बनाए थे उस लॉगइन पासवर्ड को यहां पर डालें और उसके बाद Enter पर क्लिक करें.


18. अब आप अपने internet banking में लॉगइन हो जाएंगे यहां पर आपको एक मैसेज दिखाई देगा Welcome To Bank of Baroda Secure Enrollment आप यहां पर Enroll Now पर क्लिक करें.


20. Enrollment करने के लिए आपको तीन चीजें करनी होगी नंबर 1 personal message set करना होगा नंबर 2 Security Questions Set करना होगा नंबर 3 Password Set करना होगा.

21. आप यहां पर  Your Personal Message के आगे वाले बॉक्स में जो भी मैसेज टाइप करना चाहते हैं यहां पर टाइप कर सकते हैं यह ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए.

22. अब आपको Security Questions देना होगा कम से कम 5 और ज्यादा से ज्यादा 12 और यह सिक्योरिटी क्वेश्चन आपको लॉग इन करते टाइम आप से पूछ सकते हैं तो आप जो भी security answer में टाइप करें आपको उसे याद रखना होगा और जब आप से पूछा जाए तो आपको ठीक से डालना होगा तभी आप लॉग-इन कर पाएंगे.

            Mobile banking se pese transfer kaise kare

23. Security Questions सेक्शन कंपलीट करने के बाद आपको पासवर्ड सेट करना होगा Existing Sign-on Password के आगे बाले बॉक्स में अपने पहले जो पासवर्ड सेट किये थे उसी को यहाँ पर डाले, New Sign-on Password के आगे बाले बॉक्स में आपका New Password set करना है, Confirm Sign-on Password के आगे बाले बॉक्स में New Sign-on Password को फिर से डालना है उसके बाद Existing Transaction Password For Verification  के आगे वाले बॉक्स में Transaction Password डालें जो आपने पहले बनाए थे.

24. अब आप Submit  पर क्लिक करें.


25. अब आपको यहां पर ट्रांजैक्शन पासवर्ड सेट करना होगा Existing Transaction Password के आगे वाले बॉक्स में पुराना ट्रांजैक्शन पासवर्ड डालें, New Transaction Password के आगे वाले बॉक्स में आपको न्यू ट्रांजैक्शन पासवर्ड डालना है, Confirm Transaction Password के आगे वाले बॉक्स में न्यू पासवर्ड को आपको एक बार और डालना है.

26. अब आप Submit पर क्लिक करें


27. अब आपने सक्सेसफुली Enrollment  कर लिए हैं.

28. अब आपको 48 घंटे तक Wait करना होगा, अब आप यदि 48 घंटे से पहले अपने account में लॉगइन करेंगे तो आपको आपकी डीटेल्स show नहीं करेंगे जब 48 घंटे के बाद आप internet banking में लॉगइन करेंगे तो आपकी सभी डीटेल्स यहां show करने लगेगी.


29. Enrollment करने के 48 घंटे बाद आप internet banking को पूरी तरह से यूज कर पाएंगे ध्यान रहे आपको अपनी यूजर आईडी लॉगइन पासवर्ड ट्रांजैक्शन पासवर्ड को भूलना नहीं है और ना ही किसी और से इसे शेयर करना है.

इस तरह से हम बैंक ऑफ बड़ौदा के बैंक account में ऑनलाइन internet banking register कर सकते हैं और उसके बाद internet banking की मदद से ऑनलाइन पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन रिचार्ज,  ऑनलाइन बैलेंस चेक, स्टेटमेंट चेक और भी बहुत सारे काम कर सकते हैं उम्मीद करता हूं आपको यह post अच्छी लगी होगी और जरूर कुछ ना कुछ नया सीखने को मिला होगा यदि आपको यह post अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ whatsapp और facebook में शेयर जरूर करें.

           Net banking password recover kaise kare

दोस्तों कैसी लगी आपको यह post बताना जरूर यदि आपको कोई problem आए तो आप comments करना मैं आपकी help जरूर करूंगा मैं आपसे मिलूंगा अगली post में तब तक के लिए bye....

Comments

Popular posts from this blog

How to Make Any LED TV a Smart TV

How to Change Mobile Keyboard Size (Updated 2020)

How to break mobile screen lock / Remove Screen Lock